21 जून को स्कूल-कालेज,ग्रामपंचायतों में होंगा  अंतर्राष्ट्रीय योग दिन कार्यक्रम

0
21

सवांददाता

बालाघाट,दि.11-जिले में 21 जून को सभी हाई स्कूलों-हायर सेकेण्डरी स्कूलों, महाविद्यालयों तथा नगरीय निकायों से लेकर ग्राम पंचायतों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे । योग दिवस के कार्यक्रम की तैयारी के लिए कलेक्टर  भरत यादव की अध्यक्षता में आज 11 जून को अधिकारियों, सामाजिक संगठनों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दत्ता, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, एस0डी0एम0 कामेश्वर चौबे, जिला शिक्षा अधिकारी  एस0पी0 लाल, रमेश रंगलानी, नगर पालिका  अध्यक्ष  अनिल धुवारे, जिला कराटे संघ की अध्यक्ष  मौसम हरिनखेड़े भी मौजूद थी।
बैठक में बताया गया कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम सभी शालाओं, तहसील मुख्यालय, जनपद पंचायत मुख्यालय एवं ग्राम पंचायतों में आयोजित किये जायेंगें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम पूरी तरह स्वैच्छिक है, इसमें शामिल होने के लिए किसी को भी बाध्य नहीं किया जाना चाहिए । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में कक्षा 6 वीं तक के बच्चों को शामिल नहीं करना है। स्कूलों-कालेजों में आयोजित कार्यक्रम केवल विद्यार्थियों के लिए ही नहीं होंगे बल्कि इनमें आम नागरिकों की भी सहभागिता होगी। इन कार्यक्रमों में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और प्रतिष्ठित नागरिकों को भी आमंत्रित किया जायेगा ।
बैठक में बताया गया कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम सभी शैक्षणिक संस्थाओं, महाविद्यालयों, नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में एक साथ सुबह 6.30 बजे से शुरु होगा। निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर प्रात: 6.30 बजे सभी सहभागी उपस्थित रहेंगे। इनमें स्कूल-कालेज के छात्र, योग संस्थानों के प्रतिनिधि, एन.सी.सी. केडेट, पुलिस कर्मी, शासकीय कर्मी, नागरिक और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रात: 6.42 पर मध्यप्रदेश गान होगा। मुख्यमंत्री का संदेश प्रात: 6.45 पर प्रसारित होगा । इसके बाद प्रात: 7 से 8 बजे तक भारत सरकार का कार्यक्रम प्रसारित होगा। प्रात: 8 बजकर 2 मिनट पर कार्यक्रम का समापन होगा।
बैठक में बताया कि जिला मुख्यालय बालाघाट में 21 जून को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान में योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में आयोजित कार्यक्रम में समाज के सभी वर्ग के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं प्रतिष्ठितजनों से शामिल होने की अपील की है ।
बैठक में सांई कमप्यूटर्स के संचालक ने कहा कि वे योग दिवस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए 5 हजार बुकलेट तैयार कर देंगें। पंतजलि संस्था के प्रतिनिधि ने बताया कि उनके द्वारा मोती तालाब एवं बालाघाट नगर के चार अन्य स्थानों पर योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उनकी संस्था जिले के तहसील एवं विकासखंड मुख्यालय पर भी योग के प्रशिक्षण का कार्यक्रम संचालित कर रही है। आर्ट आफ लिविंग के प्रतिनिधि श्री सुरजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि उनकी संस्था शासकीय सेवकों के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय मे 19 जून से प्रात: योग प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी।