कृषिमंत्री बिसेन लेंगें एग्रीकल्चर लीडरशीप अवार्ड

0
12

बालाघाट(मध्यप्रदेश)दि.7-मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 07 सितम्बर को दिल्ली में केन्द्रीय भू-तल एवं सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी, केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की और प्रदेश व बालाघाट जिले के विकास कार्यों के प्रस्ताव उन्हें सौंपे है। कृषिमंत्री बिसेन 08 सितम्बर को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में एग्रीकल्चर लीडरशीप अवार्ड ग्रहण करेंगें।

वैनगंगा नदी पर चार पुलों के प्रस्ताव को मंजूरी
कृषि मंत्री बिसेन ने केन्द्रीय भू-तल एवं सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी से मुलाकात के दौरान बालाघाट जिले में वैनगंगा नदी पर चार पुलों के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव सौंपा है। इन चार पुलों में वैनगंगा नदी पर धपेरा कुम्हारी के बीच, कनकी में, जागपुर घाट में पुल निर्माण के प्रस्ताव शामिल है। केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने वैनगंगा नदी पर चार पुल बनाने के लिए केन्द्रीय मद से राशि प्रदान करने के लिए सहमति प्रदान कर दी है। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन से इन चार पुलों के निर्माण के लिए केन्द्र को पूर्व में ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

खरीफ में अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों के राहत की मांग
कृषि मंत्री बिसेन ने केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह से मुलाकात के दौरान उन्हें मध्यप्रदेश की कृषि की स्थिति से अवगत कराया और बताया कि इस वर्ष अतिवर्षा के कारण मध्यप्रदेश में खरीफ की 4 से 8 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की फसले प्रभावित हुई है। इन खराब हुई फसलों के मुआवजे के लिए केन्द्र से राशि उपलब्ध कराने की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मध्यप्रदेश में कुल 123 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसले लगाई गई है। इस वर्ष दलहन फसलों को लगाने पर अधिक जोर दिया गया है। इसके कारण प्रदेश में दलहनी फसलों का रबका गत वर्ष के 17 लाख हेक्टेयर से बढ़कर इस वर्ष 22 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गया है।
कृषि मंत्री बिसेन ने केन्द्रीय कृषि मंत्री को अवगत कराया कि मध्यप्रदेश में दलहनी फसलों के रकबे में इस वर्ष 5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की वृद्धि हुई है। किसानों की मूंग की फसल अब कटने के लिए तैयार होने की स्थिति में है। मूंग का अधिक उत्पादन होने को लेकर उसके दामों में कमी आ रही है। प्रदेश के किसानों को मूंग का सही दाम मिल सके और मूंग 5275 रुपये प्रति क्विंटल से कम पर न बिके इसके लिए प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी नाफेड एवं एफसीआई से कराने का प्रस्ताव उन्होंने केन्द्रीय कृषि मंत्री को सौंपा है। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने श्री बिसेन को बताया कि भारत सरकार ने सभी राज्यों से मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए प्रस्ताव मंगाये है और इस पर किसानों के हित में शीघ्र ही निर्णय लिया जायेगा।

पुल-पुलियों एवं सड़क निर्माण के प्रस्ताव
कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मुलाकात के दौरान उन्हें बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र लांजी, बैहर, बिरसा व परसवाड़ा में पुल-पुलियों एवं प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव सौंपे है। श्री बिसेन ने केन्द्रीय संचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद से बालाघाट जिले में संचार सुविधाओं के विस्तार के लिए चर्चा की।