अधिकार को लेकर आदिवासी विद्यार्थियों का आंदोलन

0
28

छात्रावास मे विद्यार्थियों से शैक्षणिक खिलवाड़
berartimes.com,गोंदिया –एकात्मिक आदिवासी विभाग की ओर से गोंदिया में छात्र-छात्राओं की ४ छात्रावास शुरू है। लेकिन इन छात्रावासों में शिक्षा का पाठ पढऩेवाले आदिवासी विद्यार्थियों के साथ शासन के अधिकारी ही अधिकार छिनकर शैक्षणिक खिलवाड़ कर रहे हैं। अपना हक पाने के लिए आदिवासी विद्यार्थियों ने ९ सितंबर को विभिन्न मांगों को लेकर छात्रावास क्रमांक २ के सामने ही ठिय्या आंदोलन शुरू कर दिया है। मांग है कि जब तक प्रकल्प अधिकारी आंदोलन स्थल पर नहीं आते एवं समस्या नहीं सुलझाते तब तक आंदोलन जारी रहेगा। इस तरह की भूमिका छात्रों द्वारा अपनाने से प्रशासन भी सख्ते में आ गया है। आंदोलन में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल थे। 

यह बता दें कि एकात्मिक आदिवासी प्रकल्प देवरी के नियंत्रण में गोंदिया में ४ छात्र-छात्राओं के छात्रावास चलाए जा रहे हैं। लेकिन भौतिक सुविधा उपलब्ध नहीं होने से विद्यार्थी मानसिक, शारीरिक रूप से परेशान हो गए हैं। बताया गया है कि छात्रावास क्रमांक २ में ८० छात्रों की क्षमता है। शैक्षणिक  सत्र शुरू होने के बावजूद भी विद्यार्थियों को छात्रावास में प्रवेश नहीं दिया गया है। ८० छात्रों के लिए ६ कमरे तथा एक ही शौचालय एवं स्नानगृह है। मजबुरन उन्हें खुले में शौच एवं स्नान के लिए जाना पड़ रहा है। विद्यार्थी अधिक और सुविधा कम होने से फर्श पर ही विद्यार्थियों को सोना पड़ रहा है। सफाई का अभाव होने से पुरा छात्रावास का वातावरण दुर्गंधयुक्त बन गया है। जिससे छात्रों का स्वास्थ्य खतरे में आ गया है। शैक्षणिक सत्र शुरू होने को २ माह बित चुके हैं लेकिन अभी तक प्रशासन ने शैक्षणिक सामग्री वितरित नहीं की है। जिससे उनका शैक्षणिक नुकसान हो रहा है। छात्रावास के गृहपाल तथा सफाई कर्मचारी द्वारा असभ्य व्यवहार कर मानसिक यातनाएं दी जा रही है। इसलिए गृहपाल एवं सफाई कर्मचारी का स्थानांतरण करें, इमारत छोटी होने से नई इमारत में छात्रों का छात्रावास शुरू करें, प्रतिक्षित सूची में शामिल विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिए जाने से उन पर शिक्षा से वंचित रहने की बारी आ चुकी है। इस संदर्भ में अनेकों बार विद्यार्थियों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। लेकिन इस ओर वे ध्यान देने की बजाय समस्या को बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। आखिरकार परेशान होकर ९ सितंबर से छात्रावास क्रमांक २ के सामने चारो छात्रावास के छात्र-छात्राओं ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ठिय्या आंदोलन शुरू कर दिया है। जिससे प्रशासन सख्ते में आ गया है। 


८० विद्यार्थी बाथरूम एक
आदिवासी विद्यार्थियों के कितना खिलवाड़ किया जाता है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण देखा जाए तो छात्रावास क्रमांक २ में जाकर देखा जा सकता है। २ मंजली इमारत में स्थित ६ कमरे एवं २ हॉल में ८० विद्यार्थी निवास करते हैं। इन ८० विद्यार्थियों के लिए सिर्फ १ ही शौचालय एवं स्नानगृह है। इसका उपयोग करने में कठिनाई होने से छात्र रात ३ बजे से ही जाग जाते हैं। इस तरह की गंभीर समस्या का सामना यहां के विद्यार्थियों को करना पड़ रहा है। 


समस्या को सुलझाएंगे
आंदोलन की जानकारी मिलते ही आंदोलन स्थल पर अधिकारी को लेकर पहुंचे। उनकी समस्या से अवगत होकर ध्यान में आया कि समस्या गंभीर है। उपरोक्त समस्या जल्द ही सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। जिसकी जानकारी प्रकल्प अधिकारी को प्रेषित की गई है। वहीं १५ सितंबर तक छात्रावासों में विद्यार्थियों को प्रवेश देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 
पी.एम. खंडारे, सहायक प्रकल्प अधिकारी, देवरी