CM के सामने ही भिड़ गए केंद्र के सुरक्षा सलाहकार और DGP

0
11
रायपुर(एंजसी) 6 मई.नक्सल मामलों के केंद्रीय सलाहकार के विजय कुमार छत्तीसगढ़ पुलिस पर जमकर बरसे। उन्होंने पुलिस पर नक्सल ऑपरेशंस के दौरान असहयोग करने का आरोप लगाया। मंत्रालय में शुक्रवार को दोपहर 12.15 बजे यूनिफाइड कमांड की बैठक शुरू हुई। दो चरणों में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे। पहला चरण 1 घंटे का था, इसमें सीएम और वरिष्ठ अफसर थे। दूसरे चरण में विकास आदि कार्यों का प्रजेंटेशन किया गया। लेकिन पहले ही चरण में सीएम के सामने विजय कुमार ने डीजीपी एएन उपाध्याय को यहां तक कह दिया कि ऐसा ही रवैया रखना है तो पुलिस खुद ही ऑपरेशंस चला ले। हालांकि, डीजीपी इस दौरान कुमार के आरोपों का खंडन करते रहे। माहौल जब गरमा गया तो सीएम ने डीजीपी को असहयोग की शिकायत दूर करने की सलाह दी। विजय कुमार ने पिछले एक हफ्ते से सुकमा सहित बस्तर के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर जो सुबूत सामने रखे, डीजीपी उसका कोई जवाब नहीं दे सके। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नक्सलवाद को खत्म करने के लिए सरकार गंभीर है। प्रभावित राज्यों के बीच समन्वय पर चर्चा हुई।
 विजय कुमार ने बस्तर क्षेत्र में मोबाइल की कमजोर कनेक्टिविटी को लेकर भी खिंचाई। बीच बैठक में बीएसएनएल के अफसरों को मीटिंग में बुलाकर उनसे मोबाइल टाॅवरों और उनकी कनेक्टिविटी का हिसाब मांगा गया। कुमार ने कहा कि जंगली इलाके की छोड़िए नारायणपुर, सुकमा जैसे शहरी क्षेत्र में भी बीएसएनएल का नेटवर्क नहीं रहता। सीएम ने मोबाइल टाॅवरों का काम भी तेजी से आगे बढ़ाने की समझाइश अफसरों को दी।
बुर्कापाल हमले के बाद नक्सल अभियान की रणनीति में बड़ा फेरबदल करने के संकेत हैं। उसी रणनीति के तहत सीआरपीएफ का स्पेशल डीजी राजधानी में बिठाने की तैयारी है। अभी स्पेशल डीजी कोलकाता स्थित मुख्यालय से ही मॉनीटरिंग करते हैं। सीआरपीएफ के जवानों पर लगातार हमलों को देखते हुए ही यह फैसला लिए जाने की चर्चा है। शुक्रवार को यनीफाइड कमांड की बैठक में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सुरक्षा सलाहकार के.विजयकुमार के साथ इस विषय पर चर्चा की है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी इस पर सहमति ले ली है। 8 मई को दिल्ली में होने वाली बैठक में इस फैसले पर मुहर लगने के आसार हैं। अभी सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी कुलदीप सिंह छत्तीसगढ़ में नक्सल मूवमेंट की कमांड संभाल रहे हैं। वे पिछले कई दिनों से यहीं हैं। उन्हीं को यहां पदस्थ किए जाएगा। राज्य में अभी 43 बटालियन तैनात हैं। उसमें 43 हजार जवान हैं।