नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य के मुरदोली गेट को पर्यटकों के लिए खोलने हेतू मार्ग प्रशस्त: मुकेश शिवहरे

0
19

मुंबई मंत्रालय में वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार व सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले के साथ हुई सार्थक चर्चा
गोंदियाः हाल ही में गोंदिया जिला शिवसेना प्रमुख मुकेश शिवहरे ने गोंदिया जिले के मुख्य पर्यटक स्थल नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने तथा इस नवेगांव-नागझिरा अभयारण्य को ख्याति दिलाने हेतू वर्षो से बंद कोहमारा- गोंदिया-बालाघाट हाईवे मार्ग स्थित मुरदोली पूर्वी द्वार को पुनः शुरू करवाने हेतू मुंबई मंत्रालय में राज्य के वन व वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार एवं राज्य के सामाजिक न्याय व गोंदिया जिले के पालकमंत्री राजकुमार बडोले से मुलाकात की।
मुलाकात में चर्चा के दौरान शिवसेना जिलाप्रमुख मुकेश शिवहरे ने मंत्री महोदय को बताया कि नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य का मुरदोली स्थित पूर्वी द्वार वर्षो से बंद होने के कारण यहां मध्यप्रदेश के बालाघाट, छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़, राजनांदगांव, भिलाई आदि जिलों के पर्यटकों का आवागमन कम हो गया है। वर्तमान में आसपास के जिलों से आने वाले पर्यटकों को साकोली और तिरोड़ा तहसील के रास्ते चोरखमारा गेट पर जाना होता है जो कि काफी भूलभुलैया वाला मार्ग है।
शिवहरे ने कहा कि अगर मुरदोली स्थित पूर्वी द्वार पुनः प्रारंभ किया जाता है तो वर्तमान में इस मार्ग से आवागमन करने वालों का यह आकर्षण का केंद्र होगा तथा पर्यटकों की संख्या में कई गुणा बढ़ोत्तरी होगी। भविष्य में कोहमारा से गोंदिया होते हुए बालाघाट और जबलपुर तक फोरलेन हाईवे का कार्य पुर्ण होने का अनुमान है। ऐसे में अगर इस पूर्वी द्वार को अभी से प्रारंभ कर देते है तो इसका लाभ आगामी समय में गोंदिया जिले को अत्यधिक मिलेगा और इस नवेगांव-नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य का नाम दूर-दूर तक फैलेगा।
वनमंत्री ने इस चर्चा पर गहन रूप से संज्ञान लेते हुए शिवसेना जिलाप्रमुख मुकेश शिवहरे को मुरदोली स्थित पूर्वी द्वार को प्रारंभ करने हेतू आश्वस्त किया तथा इस मामले पर जल्द ही वन अधिकारियों से चर्चा कर रास्ता निकालने की बात कही।इस अवसर पर सामाजिक न्यायमंत्री राजकुमार बडोले और वनमंत्री के बीच भी चर्चा हुई जिससे ये संभव हो गया है कि मुरदोली गेट पुनः प्रारंभ होने के मार्ग पर है।