बुनियादी सुविधाओंवाली परियोजनाओं में जापानी निवेश की जरूरत – मुख्यमंत्री

0
25

मुंबई, 2 जून: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज यहां कहा कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में मूलभूत सुविधाओं के विकास का कार्य बड़े पैमाने पर चल रहा है और बुनियादी सुविधाओं वाली इन योजनाओं में जापान को निवेश करके सहयोग करना चाहिए।
जापान सरकार के वाणिज्य-व्यापार और सहकारिता विभाग के महानिदेशक तात्सूया तेराज़्वा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने आज सह्याद्री अतिथि गृह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से मुलाकात की। श्री फड़नवीस इस मौके पर जापाना और महाराष्ट्र के अधिकारियों और विशेषज्ञों को संबोधित किया।इस बैठक में मुख्यमंत्री के उच्च मुख्य सचिव प्रवीण सिंह परदेशी, वित्त विभाग के उच्च अपर मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील पोरवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव मिलिंद म्हैसकर,
मुंबई महानगर क्षेत्रविकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के आयुक्त यूपीएस मदान,राज्य के मुख्य शिष्टाचार अधिकारी श्यामलाल गोयल, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरटीसी) के प्रबंध निदेशक राधेश्‍याम मोपलवार, महामेट्रो के प्रबंध निदेशक बृजेश दीक्षित सहित कई सम्माननीय लोग और विशेषज्ञ उपस्थित थे।
श्री फड़नवीस ने कहा कि जापान और भारत का रिश्ता, खासकर महाराष्ट्र से जापान का रिश्ता बेहद करीबी रहा है। इससे पहले भी महाराष्ट्र की अनेक योजनाओं में जापान का आर्थिक सहयोग मिलता रहा है। श्री फडणवीस ने कहा कि राज्य के विविध विकास परियोजनाओं में जापान की भागीदारी इस रिश्ते को और मजबूती मिलेगी। जापान सरकार द्वारा निर्देशित कंपनी के माध्यम से या किसी भी कंपनी के सहयोग के बिना सीधे सरकार द्वारा सरकार को सहयोग के माध्यम से भी ये सहकार्य विकसित किया जा सकेगा। आर्थिक सहयोग के साथ ही जापान अत्याधुनिक तकनीकी ज्ञान से अलावा अन्य क्षेत्रों में अपने कौशल से तकनीकी ज्ञान के साथ महाराष्ट्र की योजनाओं में सहयोग और निवेश के लिए
आगे बढ़ सकता है।
इस मौके पर श्री. तेराज्वा ने कहा कि महाराष्ट्र में बुनियादी ढांचा विकसित करने वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं में निवेश करने के लिए जापान उत्सुक है। तेराझ्वा ने कहा कि आपस में सहयोग हमारे रिश्ते को और प्रगाढ़ करेगी।