चीनी मीडिया: भारत के पास डोभाल का दौरा आखिरी मौका

0
23

बिजींग,23- गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत और चीन में जारी तनाव के बीच लोकसभा में सरकार का रुख स्पष्ट किया था। सुषमा के बयान को लेकर चीनी मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया छपी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के चीनी संस्करण ने लिखा है, ”यह महिला विदेश मंत्री भारतीय सांसदों से झूठ बोल रही है क्योंकि यह निर्विवाद रूप से सच है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी इलाकों में अतिक्रमण किया है। भारत के इस जोखिम भरे कदम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय हैरान है और भारत के इस कदम का कोई भी देश समर्थन नहीं करेगा।”
अखबार ने आगे लिखा है, ”भारत सैन्य शक्ति के मामले में चीन से बहुत पीछे है। अगर भारत ने सैन्य समाधान का जोखिम उठाया तो उसे बेशक हार का सामना करना पड़ेगा। चीन कभी दोनों देशों के सैनिकों की वापसी जैसे समाधान को स्वीकार नहीं करेगा। जहां गतिरोध है वह चीन का इलाका है। भारत को एकतरफा और बिना शर्त के सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए। चीन अपनी नीति से पीछे नहीं हटने वाला।”
गुरुवार को सुषमा स्वराज ने लोकसभा में कहा था, ”चीन का कहना है कि भारत अपने सैनिकों को डोकलाम से वापस बुलाए। अगर कोई बातचीत करनी है तो दोनों देश अपनी-अपनी सेना को वापस बुलाएं। भारत की तरफ से कोई भी अतार्किक बात नहीं कही जा रही है। इस मामले में सारे देश हमारे साथ हैं। भूटान जैसे छोटे देश में चीन इतना आक्रामक हो रहा है।” सुषमा ने आगे कहा था, ”एक जगह ऐसी है जिसे ट्राइ-जंक्शन स्पॉट कहते हैं और यहां पर लिखित में सहमति है कि भारत, चीन और तीसरा देश भूटान मिलकर चीजों को तय करेंगे। उनकी नीयत इस बार ये है कि वो इस बार नीचे आ जाएं जिससे वहां की यथास्थिति खत्म हो जाए।”