स्वच्छता प्रशिक्षण से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार मिलेगा-  डॉ. दीपक सावंत

0
17

मुंबई,दि. 3 : चिकित्सा क्षेत्र  में विभिन्न  सेवाओं के लिए प्रशिक्षित कुशल मनुष्य बल निर्मित करने के लिए परिवार कल्याण प्रशिक्षण व संशोधन केंद्र की ओर से’ स्वास्थ्य की निगरानी व कौशल्य प्रशिक्षण ‘ पाठ्यक्रम तैयार किया गया है । इस पाठ्यक्रम का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत के हाथों किया गया ।
व्यक्तिगत व सार्वजनिक स्वच्छता का ध्यान रखने से अनेक रोगों पर रोक लगाई जा सकती है , स्वास्थ्य मंत्री ने कहा । इस बात को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य,  जल आपूर्ति  व स्वच्छता  , कौशल्य विकास और नगर विकास विभागों के आपसी समन्वय से युवकों को स्वास्थ्य क्षेत्र  में कौशल्य विकास प्रशिक्षण देधे वाला पाठ्यक्रम  तैयार किया गया है । इस प्रशिक्षण से ग्रामीण युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध  होंगे ।
स्वच्छता  के अभाव में चिकित्सा की समस्या  पैदा होती है । खुले में शौच करना सभी रोगों का मूल है । स्वच्छता अभियान के माध्यम  से राज्य में ‘गंदगी मुक्त शहर व गाँव’  का अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है । इस पाठ्यक्रम  के माध्यम से ग्रामीण भागों में स्वास्थ्य  के प्रति जागरूकता तथा उपचार की अपेक्षा बीमारी की रोकथाम अभियान युवकों के माध्यम  से उपयुक्त  रहेगा । निजी स्वच्छता, हाथों की स्वच्छता आदि की जागरूकता लाने से लोगों को स्वस्थ रखन  में मदद मिलेगी ।
इस पाठ्यक्रम को सिखाने के लिए स्थानीय भाषा का इस्तेमाल किये जाने का आवाहन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसमें सेनेटरी इन्स्पेक्टर,डायबेटिक एज्यूकेटर , हॉस्पीटल एड असिस्टेंट, होम एड असिस्टेंट, फर्स्ट रिस्पाँडर जैसे विषयों पर आधारित  पाठ्यक्रम सिखाया जाएगा ।
राज्यमंत्री  डॉ पाटिल ने कहा कि संत गाडगे और राष्ट्र संत तुकडोजी महाराज ने अपने भजनों तथा लेखों से ग्रामीण भागों को स्वच्छता  का मंत्र दिया है । आज खुले में शौच से मुक्ति के मामले में महाराष्ट्र देश में सबसे आगे है ।  वर्ष 2019 तक राज्य खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा ।इस अवसर पर युनीसेफ के प्रतिनिधि यास्मिन अलहक, श्री गोयल, डॉ. बी डी अथानी, ने अपने मंतव्य व्यक्त किये । प्रशिक्षण केंद्र के संचालक श्री राउत ने प्रस्तावना दी ।वर्षा अतिथिगृह में संपन्न हुए इस समारोह में कौशल्य विकास के राज्यमंत्री डॉ. रणजीत पाटिल, जल आपूर्ति  व स्वच्छता  विभाग के अपर मुख्य सचिव श्यामलाल गोयल उपस्थित  थे ।