देश के पहले इंडस्ट्रियल पार्क का रांजणगांव एम आय डी सी में उद्घाटन

0
46
????????????????????????????????????

पुणे , दि. 16 :  देश में महाराष्ट्र निवेश के लिए उद्योगपतियों को सबसे अधिक पसंद है । पुणे राज्य का स्टार्ट अप हब होने से यहाँ जर्मनी के बाद चीन की अनेक कंपनियों ने महाराष्ट्र  में बड़े प्रमाण में निवेश किया है । हायर इंडिया  इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम  से इस परिसर में रोजगार के निर्माण  के साथ साथ विभिन्न  करों के रूप में राजस्व में बड़ी  वृद्धि होगी । इस पार्क के माध्यम से भारत और चीन के औद्योगिक संबंधों में और अधिक मजबूती आयेगी ।
रांजणगाँव एम आय डी सी में हायर इंडस्ट्रियल पार्क का उद्घाटन मुख्यमंत्री  देवेन्द्र  फडणवीस के हाथों संपन्न  हुआ । इसी अवसर पर मुख्यमंत्री बोल रहे थे । इस अवसर पर हायर ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष लियांग हॅशन , हायर इंडिया के व्यवस्थापकीय संचालक साँग युजुन , हायर इंडिया के अध्यक्ष  इरीक ब्रगन्जा , विधायक बाबूराव पाचर्णे उपस्थित थे ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 में उनकी चीन यात्रा के दौरान हायर कंपनी के अधिकारियों से निवेश के बारे में चर्चा हुई थी । उसी चँचा के आधार पर इस पार्क का निर्माण किया गया है । यह देश का पहला इंडस्ट्रियल पार्क है । इससे राज्य के उद्योग जगत में सकारात्मक  बदलाव आयेगा । इस क्षेत्र  की मूलभूत सुविधाओं में बहुत बदलाव होगा । प्रत्यक्ष व
अप्रत्यक्ष  रोजगार निर्माण होगा तथा सरकार को राजस्व की प्राप्ति  होगी।
मेक इन महाराष्ट्र अभियान के चलते पिछले तीन सालों में महाराष्ट्र उद्योग  के लिए निवेशकों सर्वाधिक पसंद बन गया है । राज्य में इंग्लेंड , जापान , अमेरिका , जर्मनी  , नीदरलेंड जैसे देशों के उद्योगपतियों ने बड़ा निवेश किया है । पुणे देश का आठवां सबसे बड़ा  महानगर है । प्रति व्यक्ति उत्पादन के क्षेत्र  में  पुणे छठे क्रम पर है । पुणे में अनेक बड़ी  ऑटोमोबाइल कंपनियों  ने अपना उत्पादन  शुरू कर दिया है । विश्व बैंक के सहयोग से फूड क्लस्टर के रूप में पुणे विकसित हो रहा है । राजीव गाँधी आई टी पार्क के माध्यम से अनेक साॅफ्टवेयर , हार्डवेयर कंपनियाँ पुणे में कार्यरत हैं ।