कान्हा बफरजोन में के ग्राम कंदला मे नक्सलियों की बैठक

0
18
बालाघाट  : मध्यप्रदेश के पडौसी राज्य छत्तीसगढ़ में खुनी खेल खेल रहे नक्सलियों पर फोर्स के बढ़ते दबाव के चलते बालाघाट जिले के कान्हा नेशनल पार्क के कोर और बफर क्षेत्र में नक्सली अपनी पैठ बढ़ा रहे। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम ईलाके से बालाघाट के गढ़ी ईलाके में दाखिल हो रहे है। इस बारे में गढ़ी से लगे ग्राम कंदला में कुछ दिनों पुर्व टूकड़ी बनाकर नक्सलियों का दल पहॅुचा था। जो रात्रि में रूककर राशन का इंतजाम करके उनके द्वारा बैठक भी ली। जिसके बाद बालाघाट पुलिस ने समूचे ईलाके में सर्चिग बढ़ा दी है। हैरानी की बात यह है कि राष्ट्रीय उद्यान कान्हा अब नक्सलियों की चपेट में आ रहा है।
हालही में सुर्खियों में आने वाला कंदला गांव आदिवासी बाहुल्य है पहाड़ियों से घीरे इस गांव में पुलिस की माने तो कुछ दिन पुर्व नक्सलियों की एक टूकड़ी इस गांव में रूकी थी। और यहां रात्रि में रूक कर ग्रामीणों से न सिर्फ राशन मांगा बल्कि गांव में एक आवश्यक बैठक भी ली गई। नक्सलियों के आने की वजह से पुरा गांव दहशत में है।   जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने स्थानीय लोगों से छत्तीसगढ़ी भाषा में बात की और वे आपस में तेंलगू भाषा में बात करते पाये गये। जिससे माना जा रहा है। बालाघाट मंडला में अपने पैठ बढ़ाने छत्तीसगढ़ के अलावा ओडिसा और आंधप्रदेश से भी नक्सली अपना पैर पसार रहे है।
नक्सलियों द्वारा चैपाल लगाकर जहां ग्रामीणों को गुमराह किया जा रहा है। वहीं उनसे दलम में शामिल होने की अपील भी की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने नक्सलियों की इस डिमांड को अप्रत्यक्ष रुप से ठुकरा दी है।  बतादे की नक्सलियों ने मप्र के बालाघाट मंडला में अपने दलम का विस्तार करने के लिए उन क्षेत्र में अपनी जड़ जमाने की कोशिश कर रहे हैं। जहां शासन की उपेक्षा की वजह से लोग पिछड़ गये है। और यहां पुलिस और सुरक्षा न होने का फायदा उठाने की कोशिश में है।
 अमित सांघी पुलिस अधीक्षक बालाघाट