प्रोजेक्ट देगा 20 हजार इंजीनियरों को रोजगार, अमेरीका को पसंद आई जमीन

0
8

इंदौर. माइक्रो चिप बनाने वाली टेक्सास (अमेरिकी) की कंपनी क्रिकेट सेमी कंडक्टर को अपने छह हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए देपालपुर में 175 एकड़ जमीन पसंद आई है। यदि वहां यह प्रोजेक्ट लगता है तो इससे 20 हजार इंजीनियरों को रोजगार मिल सकेगा। अभी यह जमीन बायोटेक्नोलॉजी के लिए आरक्षित है। हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने पीथमपुर में सेज की जमीन भी देखी है।

कंपनी को देपालपुर वाली जमीन अधिक पसंद आई है। कंपनी के पदाधिकारी शुक्रवार को अपने प्रोजेक्ट के लिए राज्य शासन के साथ औपचारिक करार कर चुके हैं। शासन ने उन्हें भोपाल के पास बाबई में भी प्रोजेक्ट के लिए जमीन दिखाई है। मप्र इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमपीईडीसी) के डिप्टी मैनेजर डीके सराफ ने कंपनी को यह दोनों जमीनें दिखाई। रात को कंपनी के पदाधिकारी बैंगलुरू के लिए रवाना हो गए। अब जल्द ही अमेरिका से कंपनी की कंसल्टिंग फर्म के लोग आएंगे और तीनों जमीनों में से एक फाइनल करेंगे।
देश में नहीं है एक भी चिप उत्पादन यूनिट
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में माइक्रोचिप लगती है। देश में अभी एक भी उत्पादन यूनिट नहीं है। चिप के लिए देश की सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनियां विदेश से आयात पर निर्भर हैं। कंपनी के प्रदेश में प्रोजेक्ट लगाने से पूरे देश को इसका लाभ मिलेगा।
पूरा इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स बनेगा
कंपनी प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स विकसित करेगी। इससे प्रदेश और देश की इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों की दिशा-दशा बदल जाएगी। कोशिश है जल्द जमीन फाइनल करा दी जाए, ताकि प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो सके।-हरिरंजन राव, सचिव आईटी