चिरईडोंगरी से नैनपुर तथा बालाघाट से समनापुर नवपरिवर्तित बड़ी लाईन का लोकार्पण

0
16

बालाघाट,दि.01- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मण्डल अंतर्गत बालाघाट स्टेशन से आज दिनांक ०१-०४-२०१८ को शाम १५.३० बजे नैनपुर- मंडला आमान परिवर्तन के अंतर्गत चिरईडोंगरी स्टेशन से नैनपुर रेलवे स्टेशन तक नवपरिवर्तित बड़ी लाईन का लोकार्पण तथा इस खंड पर यात्री रेल सेवा का शुभारंभ मनोज सिन्हा केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री एवं संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के द्वारा किया गया । विशेष गाड़ी क्र ०५१७४ चिरईडोंगरी से नैनपुर स्पेशल को बालाघाट से वीडियो कोन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर चिरईडोंगरी में सासंद फग्गान सिंह कुलस्ते ,राज्यसभा सासंद श्रीमती सम्पतिया उइके, विधायक संजीव छोटेलाल उइके व मंडल तथा मुख्यालय के अधिकारीगण सहित गणमान्य नागरिक, जनसमुदाय व यूनियन के पदाधिकारी उपस्थिति थे।

इस के अलावा मंत्री महोदय ने जबलपुर- गोंदिया आमान परिवर्तन के अंतर्गत बालाघाट स्टेरशन से समनापुर स्टेशन तक नवपरिवर्तित बड़ी लाईन का लोकार्पण कर इस खंड पर भी एक दिवसीय विशेष गाड़ी क्र ०५८१९ बालाघाट-समनापुर स्पेशल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एक दिवसीय विशेष गाड़ी क्र ०५१७४ चिरईडोंगरी से नैनपुर स्पेशल चिरईडोंगरी से १६.३० बजे तथा गाड़ी क्र ०५८१९ बालाघाट-समनापुर स्पेशल बालाघाट से १६-४० बजे रवाना हुई।इस अवसर पर मध्यप्रदेश के कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन,बालाघाट सासंद बोधसिंह भगत,सांसंद प्रहलाद सिंह पटेल,विधायक के.डी देशमुख तथा सुनील सिंह सोइन, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सहित अमितकुमार अग्रवाल, मण्डल रेल प्रबंधक,हिमांशू जैन सचिव दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, डॉ प्रकाश चंद्र त्रिपाठी उप महाप्रबंधक (जी) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तथा मुख्यालय के अन्य उच्चाधिकारीगण तथा मण्डल के अधिकारीगण सहित गणमान्य नागरिक, जनसमुदाय व यूनियन के पदाधिकारी उपस्थिति थे।

लोकार्पण एवं शुभारंभ समारोह के दौरान माननीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम इस रेलकार्मियो कि तुलना सेना के जवानो से करते हुये कहा कि जिस तऱ्ह सेना के जवान दिन-रात देश कि सेवा करते है ठीक उसी तऱ्ह से भारतीय रेल के कर्मचारी भी लोगो को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचाने के लिये दिन रात काम करते है. उन्होने इस परियोजना के कार्य में लागे अधिकारियो, कर्मचारियो को बधाई देते हुये कहा कि उनकी मेहनत के बदौलत ही इस परियोजना को चरणबद्ध तरीके से तीव्र गति से पुरा किया जा रहा है. उन्होने आगे कहा कि इस परियोजना के पुरा होने से इस क्षेत्र के निवसियो कि आर्थिक एवं सामाजिक स्थिती में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा ।

जबलपुर-गोंदिया एवं नैनपुर-मंडलाफ़ोर्ट गेज परिवर्तन परियोजना के अंतर्गत गेज परिवर्तन का कार्य तीव्र गति से एवं चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है । अलग-अलग खंडो के गेज परिवर्तन कार्य पूर्ण होने के पश्चात इन पर रेल परिवहन की शुरुआत भी किया जा रहा है । जबलपुर से नैनपुर तक का गेज परिवर्तन कार्य पूरा कर इस पर रेल सेवा शुरू किया जा चुका है । बालाघाट-समनापुर एवं नैनपुर-चिरईडोंगरी के मध्य लोकार्पण किए जा रहे इन नवपरिवर्तित लाइनों के पश्चात जबलपुर-गोंदिया गेज परिवर्तन के अंतर्गत नैनपुर से समनापुर के मध्य ६० किलोमीटर एवं नैनपुर-मंडलाफ़ोर्ट गेज परिवर्तन परियोजना के अंतर्गत चिरईडोंगरी से मंडलाफ़ोर्ट के मध्य २४ किलोमीटर का निर्माणाधीन कार्य शेष है, जिसे तीव्र गति से पुरा किया जा रहा है । इन कार्यो के पूरा होने से उत्तर-दक्षिण दिशा और पूरब और पश्चिम दिशाओं के लिए भी रेलवे के नये वैकल्पिक रास्ते निकल पाएंगे जिससे कि, आवागमन समय में लगभग ५ से ६ घंटे की समय की बचत होगी। साथ ही साथ भारतीय रेलवे की बड़ी लाईन के वृहद रेल नेटवर्क से जुड़कर इस क्षेत्र के आर्थिक एवं सामाजिक विकास को भी गति मिलेगी।