भिलाई स्टील प्लांट के गैस पाइपलाइन में विस्‍फोट, 11 कर्मियों की मौत, 14 घायल

0
34

रायपूर,(विशेष सवांददाता)9 अक्तूबंरः- छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित स्टील अथॉरिटी आॅफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के स्टील प्लांट में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया. प्लांट के कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट के कारण 11 लोगों की मौत और 14 कर्मी घायल हो गए हैं. भिलाई स्टील प्लांट (BSP) प्रबंधन ने हादसे में मरने वालों की संख्‍या की पुष्टि की है.जानकारी के अनुसार घायलों में से दो की हालत गंभीर है. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. घटना स्थल पर राहत कार्य जारी है. वहां से और भी शव बरामद किए जा सकते हैं. मृतकों का शव इतनी बुरी तरह झुलस गया है कि उनकी पहचान करने में मुश्किल हो रही है.
कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 में पाइपलाइन मेंटेनेंस के दौरान गैस लीक हो गई. चिंगारी के संपर्क में आने के कारण पाइपलाइन में ब्लास्ट हो गया. बताया जा रहा है कि पाइपलाइन में एक के बाद एक दो ब्लास्ट हुए. भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क विभाग के प्रमुख विजय मैराल ने घटना की पुष्टि की है, मैराल ने बताया कि 14 कर्मियों को सेक्टर 9 स्थित बीएसपी के मुख्य अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है.

घायल 14 कर्मियों को सेक्टर 9 स्थित बीएसपी के मुख्य अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही प्लांट में रेस्क्यू दल बचाव कार्य में जुटी हुई है. संयंत्र में सक्रिय मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन सीटू के अध्यक्ष एसपी डे ने बताया- ”शाम साढ़े तीन बजे तक मृतकों की संख्या 11 पहुंच चुकी थी. 9 की कार्मियों का घटना स्थल पर शव बरामद कर लिया गया था. दो अन्य की मौत की जानकारी बाद में मिली.” हालांकि बीएसपी प्रबंधन शाम करीब पौने चार बजे तक 9 मौतों की ही पुष्टि कर रहा है, लेकिन प्रबंधन का मानना था कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है..