आमगांव विधानसभा के हजारों मतदाता कार्ड गोंदिया की नालियों में

0
20

गोंदिया,दि.30 अक्तुंबरः–आमगांव विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ६६ के हजारों मतदाता परिचय पत्र २९ अक्टूबर को गोंदिया शहर के स्टेडियम परिसर की नालियों में पाए गए।
गौरतलब है कि लोकतंत्र में मतदान का महत्वपूर्ण स्थान है। जिसके लिए सभी मतदाताओं को परिचय पत्र प्रदान किए जाते है। एक ओर जहां शासन मतदान के लिए विभिन्न जनजागृति कार्यक्रम चलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वहीं दुसरी ओर अधिकारी व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते हजारों मतदाता मतदान से वंचित रह सकते है। जिसका साफ उदाहरण २९ अक्टूबर को देखने में आया जब आमगांव विधानसभा क्रमांक ६६ के हजारों मतदाताओं के परिचय पत्र गोंदिया के स्टेडियम परिसर मनोहर म्युनिसिपल स्कूल के पिछे स्थित नाली में पाए गए।इस घटना की जानकारी मिलते ही जिले के बाहर गये कलेक्टर डाॅ. कादबंरी बलकवडे ने देररात गोंदिया पहुंचकर जानकारी ली एंव  रात मे 12 बजे के करीब इस मामले मे गोंदिया शहर पुलीस ठाणे मे अपराध दर्ज करवाने की प्रकिया को अंजाम दिया।

इसकी जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता नीरज संगतानी व आदेश शर्मा को प्राप्त होते ही तत्काल वहां पहुंचकर कुछ परिचय पत्र निकालकर इसकी जानकारी मीडिया को देने के साथ ही संबंधित अधिकारियों के पास पहुंचे। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन तत्काल हरकत में आकर उपजिलाधिकारी चुनाव शुभांगी अंधाडे द्वारा तत्काल गोंदिया उपविभागीय कार्यालय में स्थित चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार आर.एम. पालांदुरकर को घटनास्थल पर पहुंचकर तत्काल सभी परिचय पत्रों को जमा कर उसका पंचनामा करने का आदेश दिया।

जिसके पश्चात कर्मचारियों का दल वहां पहुंचकर परिचय पत्र जमा किए। हालाकि कई संख्या में परिचय पत्र नाली में बह चुके थे। फिर भी करीब 600 परिचय पत्र को जमा किया गया। एक ओर तो शासन द्वारा लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए करोडों की संख्या में परिचय पत्र दिए जा रहे है। वहीं दुसरी ओर इस प्रकार की लापरवाही बरती जा रही है। विशेष यह है कि आगामी २०१९ में लोकसभा व विधानसभा चुनाव के साथ-साथ स्थानीय निकायों के चुनाव भी संपन्न होने वाले है। लेकिन इस प्रकार की लापरवाही के चलते हजारों मतदाता अपने मताधिकारी से वंचित रह सकते है। जानकारी के अनुसार गोंदिया जिले के मतदाताओं के परिचय पत्र भोपाल से बनवाकर जिला चुनाव कार्यालय में पहुंचते है। जिसके पश्चात सभी तहसील स्तर पर संबंधित चुनाव विभाग के अधिकारियों के सुपूर्द कर मतदाताओं तक पहुंचाने का कार्य किया जाता है।

जांच का निर्देश
मतदाता परिचय पत्र नालियों में पाए जाना एक गंभीर मामाला है। सभी कार्डाे को पंचनामा कर संबंधित उपविभागीय अधिकारी व तहसीलदार को जांच का निर्देश देते हुए पत्र जारी किया जा रहा है। जांच के पश्चात संबंधित दोषी पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
– शुंभागी अंधारे, उपजिलाधिकारी चुनाव विभाग गोंदिया