अति संवेदनशील सीटों पर 3 बजे संपन्न हुआ मतदान;43 प्रतिशत हुई वोटिंग

0
37

रायपूर,12 नवबंर– छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण की 18 विधसानसभा सीटों पर मतदान सुबह साथ बजे से शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण में नक्सल प्रभावित इलाके की विधानसभा सीटों पर नक्सलियों की धमकी के बाद भी छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जारी वोटिंग में 3 बजे तक करीब 43 फीसदी मतदान हो चुका है।

बस्तर के 12 विधानसभा क्षेत्रों में 1500 पोलिंग बूथों यानी लगभग 74 फीसदी पर नक्सली हमले का खतरा था। पुलिस ने इन पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील बूथों की श्रेणी में रखा था। चुनवा के लिए आचार संहिता लागू होने के बाद से लेकर अब तक यहां नक्सलवादी हिंसा की तीन घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन मतदान वाले दिन इन अति संवेदनशील सीटों पर कोई बड़ी नक्सली हमले की वारदात नहीं हुई।  छत्तीसगढ़ में बीजापुर के पेमेड क्षेत्र में वोटिंग के दौरान के सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में कमांडो बटालियन ऑफ रिजोल्यूट एक्शन ( (CoBRA) के 2 जवान घायल हो गए हैं।

छत्तीसगढ़ की जगदलपुर, चित्रकोट, बस्तर को छोड़कर अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक 4336 पोलिंग बूथ में से 53 पर तकनीकी खामियों के कारण मतदान देर से शुरू हुआ।

नक्सली हमले की आशंकाओं को देखते हुए इन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही वोट डाले गए। यहां सुरक्षा के लिए 65 हजार जवानों की तैनाती की गई थी। इनमें सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, सीआईएसएफ और आरपीएफ जैसे केंद्रीय बलों के और राज्य पुलिस बल के दस्ते शामिल हैं।