छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल ने किसानों का कर्ज किया माफ

0
32

रायपूर,17 दिसबंर(वृत्तसंस्था)ः-राजधानी रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण कार्याक्रम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. सोमवार की शाम करीब 6:26 बजे प्रदेश के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू को मंत्री पद की शपथ दिलाई. इस दौरान मंच पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य मौजूद थे.
मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सोमवार को बारिश ने भी खलल डाला. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन पहले रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया गया था, लेकिन सोमवार सुबह से ही लगातार हो रही बारिश के कारण आनन-फानन में कार्यक्रम स्थल बदला गया और इनडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ का मुख्‍यमंत्री बनते ही कांग्रेस के चुनावी वादे पर अमल करना शुरू कर दिया है. भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री का शपथ लेने के दो घंटे में ही किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर दस्‍तखत कर दिए. कर्ज माफी का मौजूदा और बैंकों की सूची में शामिल डिफाल्टर किसानों को भी फायदा होगा. 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद 13 दिसंबर को ही अधिकारियों ने किसानों का कर्ज माफी से जुड़ी कवायद शुरू कर दी थी.कर्ज माफी की फाइल पर साइन करने के बाद मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा— ‘भूपेश बघेल ने कहा कि हमने वादे के मुताबिक किसानों की कर्ज माफी और किसानों का धान 25 सौ रुपये प्रति क्वींटल के मूल्य पर खरीदने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा झीरम कांड में एसआईटी गठन का फैसला लिया गया है. पहली कैबिनेट में ये तीन फैसले लिए गए है. 16 लाख 65 हजार से अधिक किसानों के कर्ज माफ किया जाएगा. इसमें करीब 61 सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे. किसानों द्वारा सोसायटियों से लिए कर्ज माफ किए जाएंगे, लेकिन प्राइवेट बैंक से लिए कर्ज के लिए कमेटी गठित की जाएगी. कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर इसपर आगे निर्णय लिया जाएगा.”

बता दें कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया और इसे अपने जनघोषणा पत्र में भी शामिल किया था. इसमें सरकार गठन होने के दस दिन के भीतर कर्ज माफी की बात कही गई थी. 20 नवंबर को दूसरे चरण के मतदान के बाद और चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले भूपेश बघेल ने प्रेस कॉंफ्रेंस में कहा था कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. 30 अक्टूबर 2017 तक के सभी किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे.

शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी खास बातें..
-शपथ ग्रहण से पहले भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू को गले लगाया और एक साथ सबका अभिनंदन किया.
-शपथ ग्रहण के बाद भूपेश बघेल ने राहुल गांधी सहित मंच पर मौजूद सभी नेताओं का अभिवादन किया. वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इसके बाद दोबारा ताम्रध्वज साहू और टीएस सिंहदेव का हाथ पकड़कर एकसाथ जनता का अभिवादन किया.
-कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंच पर मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिलने पहुंचे और उनको गले लगया. राहुल गांधी खुद उठकर डॉ. रमन सिंह के पास गए.