कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री सोमवार को राहुल गांधी से करेंगे मुलाकात

0
24

नई दिल्ली(एंजसी)30 जून : कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री सोमवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। वे राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा वापस लेने की अपील करेंगे। सूत्रों के अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश, पुडुचेरी औऱ पंजाब के मुख्यमंत्री नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में आज राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर भी इस मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

इन राज्यों के मुख्यमंत्री राहुल गांधी से लंबी मुलाकात कर सकते हैं जिसमें वे उनसे पार्टी अध्यक्ष के पद पद बने रहने की अपील करेंगे। पार्टी में वर्तमान में बड़ी संख्या में दिए जा रहे इस्तीफे पर भी इस पार्टी मीटिंग में चर्चा की जा सकती है। गौरतलब है कि राहुल गांधी 2017 में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने थे।25 मई को उन्होंने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे अस्वीकार कर दिया गया था। उन्होंने 17वीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा देना शुरू कर दिया था।

चुनाव परिणाम आए एक महीना से ज्यादा समय बीत चुका है और पार्टी के अंदर इस्तीफे का दौर अभी तक जारी है। राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश करने के बाद ये सिलसिला तेजी से बढ़ा है। हालांकि राहुल गांधी का इस्तीफा पार्टी मीटिंग में अस्वीकार कर लिया गया था जिसके बाद पार्टी के कई नेताओं ने उनसे इस पद पर बने रहने की गुजारिश की थी। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने 49 वर्षीय राहुल गांधी को अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए कहा था साथ ही कहा था कि वे एक बार फिर से इस पर गहनता से सोच विचार कर लें इसके बाद ये फैसला लें क्योंकि उनका इस्तीफा पार्टी हित में नहीं होगा। इन सबके बावजूद भी राहुल गांधी अब तक अपने निर्णय पर अड़े हुए हैं।

वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोईली ने कहा-
बता दें कि कांग्रेस पार्टी के अंदर शुक्रवार को इस्तीफे की झड़ी लग गई जिसमें 120 पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया। इन सबके बीच कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक वीरप्पा मोइली की तरफ से बड़ा बयान आया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की अपील के बाद भी राहुल गांधी ने अपना इरादा नहीं बदला है। इस बात के एक फीसद भी चांस नहीं है कि राहुल गांधी इस्तीफा देने की पेशकश से इरादा बदलेंगे।वीरप्पा मोइली ने कहा कि अब समय आ चुका है कि जब कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को चिंतन मनन करना होगा कि किस तरह पार्टी बीजेपी का मुकाबला कर सकती है। उन्होंने कहा कि इस बात को स्वीकार करना होगा कि कहीं न कहीं हमसे चूक हुई और उसका फायदा नरेंद्र मोदी को मिला।गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस मात्र 52 सीटों पर सिमट कर रह गई थी जो 2014 के चुनाव परिणामों से बस 8 सीट ही ज्यादा है।