छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमला, सीआरपीएफ के 26 जवान शहीद

0
18

रायपूर/गोंदिया(सवांददाता)berartimes.com- छत्तीसगढ़ के सुकमा में चिंतागुफा के पास बुर्कापाल में नक्सलियों की तरफ से घात लगाकर किए गए हमले में सीआरपीएफ के 26 जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले में अर्धसैनिक बलों के सात जवान घायल हैं जिनमें से चार की स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है। यह घटना सोमवार दोपहर करीब डेढ से ढाई बजे की है।
ख़बरों के मुताबिक, सीआरपीएफ के 74वीं बटालियन के इंस्पेक्टर रघुवीर सिंह भी इस मुठभेड़ में बुरी तरह से घायल हो चुके हैं। गौरतलब है कि छत्तसीगढ़ के सुकमा और दंतेवाड़ा समेत कई जगहों पर लगातार नक्सली सुरक्षाबलों को अपना निशाना बना रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन रोड ओपनिंग के लिए निकली थी। एएसपी जितेंद्र शुक्ला ने इसकी पुष्टि कर दी है। इसी इलाके में अगस्त 2010 में 76जवान शहीद हुए थे। इस घटना के बाद सीएम रमन सिंह ने अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है। सीएम वापस रायपुर लाैट रहे हैं। घायल जवानों को रायपुर लाया जा रहा है।बताया जाता है कि घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। अचानक हुए इस हमले की चपेट में जवान आ गए। इसके बाद अन्य जवानों ने भी फायरिंग कर नक्सलियों को जवाब दिया। लंबे समय तक दोनों ओर से फायरिंग चलती रही। जानकारी के अनुसार, जवानों के खाने के समय हमला किया गया। अचानक हुई फायरिंग की चपेट में जवान आ गए।

नक्सली जवानों से हथियार भी लूटकर ले गए। दोपहर में जब जवानों टुकड़ीने एक जगह रुकने की योजना बनाई तो घात लगाए बैठे नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया। जवानों का दस्ता जंगल की तरफ बढ़ रहा था। वो दोरनापाल के पास सड़क निर्माण की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए निकले थे। इसी दौरान नक्सलियों ने उन पर हमला किया. बताया जा रहा है कि IED ब्लास्ट के जरिए जवानों को निशाना बनाया गया।घायल जवान का बयानसीआरपीएफ के घायल कॉन्सटेबल शेर मोहम्मद ने बताया कि हमलावर करीब 300 की संख्या में थे। जबकि हम करीब 90 जवान थे। शेर मोहम्मद ने बताया, ‘मैंने 3-4 नक्सिलयोंके सीने में गोली मारी.

सुकमा के एडिशनल एसपी जितेंद्र शुक्ला ने हमले कीजानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर ले गए। ये सभी जवान सीआरपीएफ की 74 बटालियन के थे।एक वरिष्ठ अधिकारी ने बतायाकि घायलों के निकालने के लिए एक हेलीकाप्टर भी घटनास्थल के लिए भेजा गया है। अधिकारी ने बताया कि घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा जा रहा है।सरकार की आपात बैठकमुख्यमंत्री रमन सिंह ने हमले के बाद अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है। साथ हीउन्होंने अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई है।वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने भी हालात की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई. गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर मंगलवार को सुकमा जाएंगे। साथ ही सीआरपीएफ के डीजी भी सुकमा पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे।बताया जा रहा है कि करीब 150 नक्सलियों के समूह ने सीआरपीएफ की टीम पर अटैक किया। ये नक्सली 50-50 के तीन हिस्सों में यहां पहुंचे थे। नक्सली ग्रामीणोके हुलिया में थे।