मीठा भोजन खिलाकर मनाया प्रवेशोत्सव

0
74

गोंदिया-स्कूल के पहले ही दिन नए प्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं नए किताब देकर किया गया। विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए जिला परिषद पिंडकेपार स्कूल प्रबंधन एवं अभिभावकों ने २७ जून को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को मीठा भोजन परोस कर कक्षा १ली में प्रवेश लेने वाले नन्हें-मुन्नों को यहां के शिक्षकों ने अपने हाथों से भोजन परोसकर उन्हें खिलाया है। एक नया अनुठा उपक्रम शुरु किया है। जो जिले के लिए ही नहीं तो राज्य की सभी सरकारी स्कूलों के लिए प्रेरणादायी है।
२७ जून को जिले की जिप सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र की प्रथम दिन सुबह ७.३० बजे स्कूल घंटी बजी। इस दिन नवप्रवेशित विद्यार्थियों का स्वागत कैसा किया जाए? इसके लिए जिप शिक्षा विभाग ने पहले से ही नियोजन कर संबंधित शिक्षक व अधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा बता दी गई थी। शालाओं में प्रवेश उत्सव मनाने के आदेश शिक्षा विभाग ने दिए थे। इस निर्देश के तहत २७ जून को स्कूल में नव प्रवेशित विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ एवं नई किताबे देकर उनका स्वागत किया गया। इसके पश्चात विद्यार्थियों को जिला परिषद स्कूल की ओर कैसे आकर्षित किया जाए? इसके लिए उपस्थित सभी विद्यार्थियों को मीठा भोजन खिलाने का भी आदेश दिया गया था। इस आदेश के तहत गोरेगांव तहसील के पिंडकेपार जिप स्कूल में सभी विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ एवं पाठ्यपुस्तकें देकर उन्हें मीठा भोजन परोसा गया। इतना ही नहीं तो जिन बच्चों ने २७ जून को कक्षा १ली में प्रवेश लिया है। उन बच्चों को शिक्षक, अभिभावक एवं भोजन पकाने वाली महिला कर्मचारियों ने अपने हाथों से मीठा भोजन खिलाया। इस दौरान मुख्याध्यापक एल.जी. पाटील, सोनवाने, पटले, कटरे, अभिभावक भरत घासले सहित स्कूल के प्रबंधक समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे।
बॉक्स..
निजी स्कूल छोड़ जिप में प्रवेश
जिला परिषद स्कूल का शिक्षा का स्तर दिनों दिन बढ़ते ही जा रहा है। जिले की सभी स्कूलें डिजिटल हो चुकी है। निजी स्कूलों की स्पर्धा में जिला परिषद की स्कूल आने से अब हायटेक शिक्षा प्राप्त करने हेतु निजी स्कूलों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी अब सरकारी स्कूलों में प्रवेश ले रहे हैं। जिला परिषद प्राथमिक स्कूल पिंडकेपार में ऐसे ८ विद्यार्थियों ने २७ जून को स्कूल के पहले ही दिन प्रवेश लिए जाने से यह स्पष्ट हो चुका है कि सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ गई है। ८ विद्यार्थियों ने प्रवेश लेने पर जिला परिषद के मुख्याध्यापक एल.जी. पाटील ने उन्हें पुष्पगुच्छ व किताबें देकर मीठा भोजन परोसकर उनका स्वागत किया।