विकास काम में जनप्रतिनिधियों की भूमिका  अत्यंत महत्वपूर्ण- उपसभापति माणिकराव ठाकरे

0
26

नागपुर , दि. 13 : विकास काम में असमानता न हो तथा सभी भागों का समान विकास हो ,इसके लिए जनप्रतिनिधियों  को सदैव सतर्क रहना चाहिए । विधानमंडल में उपलब्ध  व्यवस्था  का सही उपयोग करते हुए विकास काम तथा अपने चुनाव क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किये जाएं ।इसके लिए जनप्रतिनिधियों की भूमिका  अत्यंत महत्वपूर्ण है । यह बात विधानपरिषद के उपसभापति माणिकराव ठाकरे ने कही ।महाराष्ट्र  राष्ट्रकुल  संसदीय मंडल की ओर से आयोजित किये गए संसदीय अभ्यास वर्ग में ‘ लोकतांत्रिक  राज्य में जनप्रतिनिधियों की विकासात्मक भूमिका  ‘ विषय पर वे बोल रहे थे ।
उपसभापति  माणिकराव ठाकरे ने कहा कि राज्य की परिस्थिति के अनुसार राज्यकी समस्याएं अलग होती हैं । इस बात को ध्यान में रखते हुए विकास के काम करने की आवश्यकता  है । जनप्रतिनिधियों को  यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी भाग का विकास पीछे न रहे और असमानता  पैदा न हो । विधानमंडल में जनप्रतिनिधियों को अपने प्रश्न  रखने रखने के लिए तारांकित प्रशन ,ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, आधे घंटे की चर्चा व गैरसरकारी प्रस्ताव आति उपायों की व्यवस्था  है । इनका सही उपयोग होना चाहिए । कोई भी विकास काम करने के लिए उसे बजट में शामिल करवाना आवश्यक  है , जनप्रतिनिधियों को यह ध्यान रखना चाहिए  ।
ग्रामीण  स्तर पर निर्णय लेने के लिए ग्राम सभा , पंचायत समिति  व जिलासमिति होती हैं ताकि विकेंद्रीकरण के माध्यम  से विकास काम हो सकें ।जिला विकास निधि से जिले के विकास के लिए निधि दी जाती है । प्रतिनिधि अपने अपने भाग के विकास के लिए माँग करते हैं । जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए जागरूक तथा प्रयत्नशील   रहना आवश्यक  है ।बदलती परिस्थितियों में जनप्रतिनिधियों की भूमिका  भी बदलते रहनी चाहिए । उन्होंने  आगे कहा कि प्रस्तिवित विकास काम की जाँच कर उसे स्वीकार
किया जाना चाहिए और या उसे लोकलेखा समिति  को सिफारिश  करनी चाहिए  ।
स्वतंत्रता मिलने के बाद हमारे नेताओं  ने लोकतांत्रिक  व्यवस्था स्वीकार की थी । डाॅ बाबासाहेब आंबेडकर ने संविधान के माध्यम  से एक व्यक्ति एक मत द्वारा सबको समान अधिकार दिया । उन्होंने कहा कि विकास करने के लिए प्रतियोगिता का होना महत्वपूर्ण है ।प्रारंभ में विधायक एड. रामहरी रूपनवर ने वक्ताओं का परिचय दिया ।
व्याख्यान के बाद विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए  प्रश्नों के उत्तर उपसभापति श्री ठाकरे ने दिये ।