60 लाख के बड़े वोट बैंक पर नजर, छत्तीसगढ़ में पहली बार पेश होगा अलग युवा बजट

0
24

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में पहली बार युवाओं पर फोकस करते हुए युवा बजट लाने जा रही है। अगले वित्तीय वर्ष के बजट में इस बार आम प्रावधानों के साथ युवा बजट अलग होगा। इसमें एक से तीन साल की योजनाओं को लेकर सरकार अपने लिए बड़ी जमीन तैयार करने की कोशिश करेगी। ताकि अगले चुनाव में सरकार राज्य के 60 लाख युवाओं को एड्रेस कर सके।
पिछले विधानसभा चुनाव के पहले जिस तरह सरकार ने कृषि बजट अलग से पेश किया था, यह ठीक उसी तर्ज पर होगा। संकेत मिल रहे हैं कि अगले चुनाव के लिए सरकार का प्रमुख एजेंडा युवा वर्ग होगा। पिछली बार किसान थे, उससे पहले सस्ता चावल योजना के दायरे में आने वाले गरीब परिवार।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह वित्त विभाग के भारसाधक मंत्री होने के नाते बजट पेश करेंगे। बजट की विभागवार चर्चा उन्होंने प्रारंभ कर दी है। इसी दौरान ऐसी तैयारी शुरू कर दी गई है कि सरकार का विजन सामने लाया जा सके। इसी कड़ी में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने सभी विभागों से यह जानकारी मांगी है कि उनके विभागों में युवाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं हैं। कितना बजट है। यदि कोई योजना नहीं है तो नई योजना बनाकर भेजें। संभावित राशि का भी उल्लेख्र किया जाएगा। विभाग के अपर मुख्य सचिव डीएस मिश्रा का पत्र मिलने के बाद सभी विभागों के प्रमुख इसमें जुटे हैं। इस मामले में राज्य योजना आयोग की भी मदद ली जा रही है। फिलहाल इस मद में कितनी राशि होगी, इसका खुलासा नहीं हो पाया है।
इसलिए युवा बजट –
छत्तीसगढ़ 15 साल का हो गया है। वह युवा राज्य की श्रेणी में आ गया है। देश की युवा नीति के अनुरूप 15 से 29 साल के लोगों को युवा माना गया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह इसी वजह से इस बार युवाओं पर केंद्रित बजट अलग से बनवाना चाहते हैं। तीन साल की योजनाएं उनके लिए ली जा रही है। चौथे साल में चुनावी माहौल शुरू हो जाएगा। अगर सरकार युवाओं को लेकर अपने अभियान में सफल हो जाती है तो उसे उम्मीद है कि चुनावी वर्ष में उसे इसका फायदा मिल सकता है।

60 लाख युवा की श्रेणी में –
जनगणना 2011 के मुताबिक राज्य में 18 से 24 साल के 49 लाख 89 हजार 339 युवा हैं। इनमें 25 से 29 साल के युवाओं को शामिल करें तो लगभग 60 लाख युवा हैं। जो स्कूलों से लेकर कालेजों तक में पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें कामकाजी व स्वरोजगार से जुड़े युवा भी शामिल हैं।
इन पर फोकस
– रोजगार की संभावनाएं
– जहां रोजगार न हों तो वहां स्व-रोजगार के अवसर
– युवाओं को उद्यमी बनाने की संभावनाएं
– युवाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने की योजना