युवासेना प्रमुख आदित्य ठाकरे के जन्मदिवस पर कॅरियर मार्गदर्शन एंव छात्र-छात्राओं का सत्कार

0
19

कॅरियर मार्गदर्शन के माध्यम से मेधावी छात्रों का किया गया मार्गदर्शन, बच्चों को निशुल्क दी गई कैरियर पुस्तकें

छात्र-छात्रायें अपना लक्ष्य निर्धारित करें- पाटील

गोंदिया,दि.14। आज का जमाना प्रतिस्पर्धा का जमाना है। ऐसे समय में हमें अपना भविष्य किस दिशा में आगे बढ़कर बनाना है इसका लक्ष्य हमें आज ही निर्धारित करना होगा। देश में डाक्टर, इंजीनियरों की भरमार हो गई है। रोजगार के साधन नहीं है। हमें ऐसे क्षेत्रों में ध्यानकेन्द्रित करना चाहिये जहां हमारा भविष्य बन सकता है। हमारे देश में अनेकों क्षेत्र है जहां हम अपना कैरियर बना सकते है परंतु हमारी सोच सीमित होने के कारण तथा परिजनों के दबाव में रहने के कारण हम उस फिल्ड में लक्ष्य निर्धारित नहीं करते। यही वक्त है कि हम दूसरे फिल्ड में भी अपना कॅरियर बनाने के बारे में सोचे। हमारे शिवसेना के युवानेता आदित्य ठाकरे जी देश के युवाओं को लेकर काफी गंभीर है। राज्य में अनेकों जगहों पर बच्चों के शैक्षणिक विकास को लेकर उनके मार्गदर्शन हेतू शिविर लिये जाते रहे है। आज इसी क्रम में यहां भी शिवसेना जिलाप्रमुख मुकेश शिवहरे के प्रयासों से मेधावी छात्रों को सही दिशा देने के लिये कॅरियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया है जिससे मुझे खुशी हो रही है। इस प्रकार के आयोजन से जहां बच्चों का मार्गदर्शन होता है वहीं उनका आत्मबल भी बढ़ता है। भविष्य हम इस प्रकार के आयोजन जिले भर में चलाते रहेंगे और बच्चों को शिक्षा के माध्यम से अपना कॅरियर बनाने के लिये नई राह दिखाते रहेंगे। उक्ताशय के उदगार युवासेना सहसचिव महाराष्ट्र प्रदेश श्री निलेश हेलोंडे पाटील ने व्यक्त किये।

वे आज आदित्य ठाकरे के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में अग्रेसन भवन में आयोजित मेधावी छात्र-छात्राओं के सत्कार समारोह एवं कॅरियर मागदर्शन व पुस्तक वितरण कार्यक्रम में विद्यार्थीयों एवं पालकजनों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।इस दौरान कार्यक्रम में शिवसेना जिलाप्रमुख विंध मुकेश शिवहरे, कार्यक्रम के उदघाटक राजेश व्यास, प्रोफेसर अरूणकुमार मित्रा जी, ड्रीम्स आईआईटी सेंटर के मेंढे सर, कॅरीयर झोन के लक्ष्मीकांत बावनथडे, सामाजिक कार्यकर्ता सविता बेदरकर, शिवसेना उपजिलाप्रमुख तेजराम मोरघडे, सोहन क्षीरसागर, सुनील लांजेवार, शिक्षक प्रमोद सोनवाने, बापी लांजेवार, तालुका प्रमुख अमरसिंग, शहरप्रमुख संजू शमसेरे, हर्षल पवार, आशु मक्कड़, आशु महाराज सहित अनेकों पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

श्री पाटील ने अपने अध्यक्षीय भाषण में आगे कहा कि, विद्यार्थीयों को अपना कॅरियर बनाने के लिये युवासेना के माध्यम से एक पुस्तक निर्मित की गई है। इस पुस्तक में हरेक प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारीयां है। रोजगार की संधी है। शिक्षा क्षेत्र में आगे बढऩे के रास्ते है तथा हर स्तर की शिक्षा के लिये उसकी लिंक भी दी गई है। ये पुस्तके इस शिविर के माध्यम से बच्चों को निशुल्क दी जा रही है जिससे बच्चों को सही मार्गदर्शन देने में मददगार साबित होगी।

उदघाटक के रूप में राजेश व्यास ने कहा कि बच्चों को अनुशासनात्मक बनना चाहिये। उन्हें सबसे पहले इमानदार बनना चाहिये। अपनी दिनचर्या सही तरीके से बनाकर उसे आत्मसात करना चाहिये। बच्चे देश के भविष्य है। उनका किस दिशा में रूझान है इसे परिजनों ने समझना चाहिये। बच्चों पर मानसिक बल नही देना चाहिये। 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करना हमारा लक्ष्य नहीं है। हमें इसी तरह कडी मेहनत के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिये तभी हम अपने लक्ष्य की प्राप्ती कर सकतें है।

कार्यक्रम में पधारे एमआयटी कॉलेज के प्रोफेसर अरूण मिश्रा जी ने बच्चों को बेहद सादगीपूर्ण रूप से मार्गदर्शन कर उन्हें कामयाबी के गुर दिये व अनेकों उदाहरण प्रस्तुत कर उन्हें उस दिशा में आगे बढऩे का रास्ता बताया। सामाजिक कार्यकर्ता सविता बेदरकर ने कहा, शिक्षा देने वाले हमारे गुरू होते है। हमें गुरू से मिली हर सीख से ही हौसलों की उड़ान मिलती है। उन्होंने छात्राओं को छात्रों की तरह आगे बढऩे की और उस दिशा में कॅरियर बनाने की सलाह दी। इसी तरह कॅरियर झोन के बावनथड़े एवं ड्रीम्स आईआईटी के मेंढे सर ने भी बच्चों का बेहतर तरीके से मार्गदर्शन किया।

कार्यक्रम के दौरान ये संकल्प भी कराया गया कि प्लास्टिक वस्तुओं का प्रयोग बंद करें। प्लास्टिक से निर्मित वस्तुएं हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। मेधावी बच्चों को एवं उनके पालकों को पुष्पगुच्छ एव स्मृती चिन्ह देकर उनका सत्कार किया गया।कार्यक्रम की प्रस्तावना शिवसेना जिलाप्रमुख मुकेश शिवहरे ने रखी। वहीं मंच संचालन शिवसेना उपजिलाप्रमुख सुनील लांजेवार ने किया। कार्यक्रम में जिलेभर से मेधावी छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया था। जिनके लिये अल्पोहार की व्यवस्था भी की गई थी।