थोक सब्जी व्यापारियों के साथ सुरक्षा कर्मियों ने किया हंगामा 

0
34

गोंदिया :-गोंदिया कृषि उत्पन्न बाजार समिति के नए मनोहरभाई पटेल मार्केट यार्ड में थोक सब्जी विक्रेताओं के शेड का समिति के निर्देशानुसार स्थानांतरण करने का आदेश दिया गया था। जिसे लेकर २९ मई को सुबह समिति के सुरक्षा कर्मियों द्वारा सब्जी व्यापारियों के साथ इस मामले को लेकर बदसलुकी की गई। जिसके विरोध में थोक सब्जी विक्रेताओं द्वारा दोषियों पर कार्रवाई न होने पर अनिश्चितकालिन हड़ताल पर जाने की चेतावनी बाजार समिति को दी गई।
गौरतलब है कि गोंदिया के कृषि उत्पन्न बाजार समिति का मोक्षधाम मार्ग पर मनोहरभाई पटेल मार्केट यार्ड के निर्माण के पश्चात गत ९ वर्षों से थोक सब्जी विक्रेताओं द्वारा यहां से अपना व्यवसाय किया जा रहा था। जिसके लिए समिति द्वारा ६ शेड में से २ शेड सब्जी विक्रेताओं को उपलब्ध कराए गए थे। जिसके पश्चात २०१७ से धान व्यवसायियों द्वारा भी यहां पहुंचकर कार्य शुरू करने के बाद शेडों की कमी होने से उन्होंने और शेड उपलब्ध कराने की मांग की थी। जिसे लेकर समिति द्वारा २० मई २०१९ को थोक सब्जी विक्रेताओं, धान व्यवसायियों तथा समिति की संयुक्त सभा आयोजित की गई थी। जिसमें सब्जी व्यवसायियों को सूचित किया गया था कि उनके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पुराने दो शेडों में से एक शेड खाली कर समिति द्वारा निर्माण किए गए नए शेड़ में स्थानांतरण किया जाए, लेकिन जहां नए शेड़ का निर्माण किया गया है। वहां की व्यवस्था समिति द्वारा उचित तरीके से नहीं किए जाने, मार्ग छोटा होने तथा शेड का साईज छोटा होने, ऊंचाई कम होने, विद्युत, पेयजल की सुविधा तथा सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होने की बात कहकर जब तक इन समस्याओं को दुर नहीं किया जाता तब तक नए शेड में नहीं जाने का निर्णय सब्जी व्यापारियों द्वारा लिया गया। जिसके संदर्भ में व्यवसायियों द्वारा समिति को पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया था, लेकिन बाजार समिति द्वारा २८ मई को शाम ४ बजे एक पत्र जारी कर २४ घंटे के अंदर शेड खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया। साथ ही इस संदर्भ में समिति में सुरक्षा का कार्य देखने वाली निजी सुरक्षा एजंसी न्यू गोंदिया सुरक्षा एजंसी के संचालक कादर कागदी के नाम भी एक पत्र जारी कर पुराने शेड में व्यवसायियों की सब्जी खाली न होने देने का निर्देश दिया गया। जिसके पश्चात २९ मई को सुरक्षा कर्मियों द्वारा सुबह ६ बजे पहुंचकर पुराने शेड में ट्रकों से सब्जी खाली करवा रहे व्यापारियों के साथ अभद्र व्यवहार किया गया। जिसके चलते व्यवसायियों में समिति प्रशासन के खिलाफ आक्रोष निर्माण हो गया। जिसके पश्चात थोक सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने इसका विरोध कर समिति की तानाशाही व सुरक्षा कर्मियों द्वारा किए गए व्यवहार पर कार्रवाई की मांग की। तथा जानकारी देते हुए बताया कि समिति द्वारा निर्माण किए गए नए तीन शेडों के परिसर में किसी भी प्रकार की मुलभूत सुविधा नहीं है, जबकि सब्जी व्यवसायियों द्वारा सबसे ज्यादा शेष दिया जाता है। जिससे समिति को करीब वर्ष में ६० से ६५ लाख रूपए का कर प्राप्त होता है। तथा प्रतिदिन २०० टन से अधिक सब्जियां आती है। जिसमें भारी वाहनों का समावेश होता है। जिसमें करीब ३५ से ४० टन के क्षमता वाले बड़े ट्रक होते है। लेकिन मार्ग छोटा होने तथा बारिश के दिनों में वाहनों के धसने की समस्या निर्माण होगी। जिससे व्यापारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। यदि दो दिनों में समिति द्वारा सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया तो अनिश्चितकालिन हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी इस अवसर पर सब्जी व्यवसायियों के संघ के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, उपाध्यक्ष लक्ष्मीचंद आहुजा, सचिव अरूण शुक्ला, सहसचिव मनोज डोहरे, सदस्य रवि आहुजा, मुकेश गुप्ता, गणेश भुते, कोमल डोहरे, संदीप डोहरे, गोवर्धन डोहरे, सुरेश जीवनजा, मनोज दुर्गानी, राजा शर्मा, अफजलभाई, मुन्ना भेलावे, मधु शेंडे आदि ने दी है।

समिति की मनमानी
बाजार समिति द्वारा सब्जी व्यवसायियों को सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है, जबकि वहां गत ९ वर्षों से व्यवसाय कर प्रतिवर्ष ६० से ७० लाख रूपए का टैक्स दिया जा रहा है। तथा शेड़ खाली करवाने के लिए नियमबाह्य तरीके से सुरक्षा कर्मियों को भेजा जिन्होंने व्यापारियों के साथ अभद्र व्यवहार किया। इस मामले में यदि समिति द्वारा जल्द ही कार्रवाई नहीं की जाती तो जल्द ही अनिश्चितकालिन हड़ताल किया जाएगा।
– राकेश ठाकुर, अध्यक्ष थोक सब्जी विक्रेता संघ गोंदिया